दुबई और क़तर में वित्तीय सलाह: लोगों से किये जानेवाले सबसे बड़े गलतियां क्या हैं और आपको एक वित्तीय सलाहकार की आवश्यकता क्यों है?

The article below is from our Hindi desk.

कम से कम कुछ उद्योगों के लिए दुबई, कतर और अन्य मध्य पूर्वी देशों में वेतन पैकेज अधिक हो सकते हैं।

यह क्षेत्र एंट्रेप्रेन्योर्स के लिए एक केंद्र भी है। टैक्स-फ्री रहने को सैद्धांतिक रूप से पैसे की बड़ी रकम की बचत और निवेश करना आसान होता है।

हालाँकि, मुझे इस क्षेत्र में अनगिनत ऐसे लोग मिले हैं जो अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

वास्तव में, लगभग 25% लोग जो मुझे ऑनलाइन में पहुंचते हैं, वे यह क्षेत्र में रहनेवाले हैं। यह लेख इस बात पर विचार करेगा कि ऐसा क्यों है और कुछ सामान्य वित्तीय सुझाव भी दिए जाएंगे।

यह लेख आम तौर पर किए गए सबसे बड़ी गलतियों की समीक्षा करेगा, साथ ही कुछ अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब प्रदान करेगा।

यह लेख लंबा है। तो इसके लिए आपके पास समय नहीं है और आप निवेश करने या किसी मौजूदा निवेश पर दूसरी राय लेने की सोच रहे हैं, कृपया मुझे ईमेल करें – adamfayed@hotmail.co.uk।

दुबईऔरकतरमेंरहनेवालेप्रवासियोंसेकिएजानेवालेसबसेबड़ीगलतियांक्याहैं?

यह क्षेत्र में रहनेवाले प्रवासियों से बोलने के बाद, जो अक्सर पहले खराब सलाह लेने के बाद या बुरी आदतों में शामिल होने के बाद मुझसे संपर्क करते हैं, निम्नलिखित चीजें सबसे आम गलतियां हैं;

  1. एकस्थानीयसलाहकारचाहतेहैं।

जब भी यह बदल रहा है, वित्तीय सेवाओं के अपवाद के रूप में अधिक से अधिक चीजें ऑनलाइन बन रही हैं, कुछ एक्सपैट्स अभी भी एक स्थानीय सलाहकार चाहते हैं।

इसका मतलब है कि दुबई के केंद्र में एक फ्लैश ऑफिस होना है। बहुत सारे व्यवस्थापक समर्थन और अन्य चीजों के साथ। हालांकि, लोग ये नहीं सोचते की उन सुविधाओं के लिए कौन भुगतान करता है?

ग्राहक को ही भुगतान करना पड़ता है। एक ऑनलाइन प्रदाता आमतौर पर पुराने तरीकों का उपयोग करने वाले लोगों की तुलना में चीजों को अधिक सस्ते, कुशलतापूर्वक और जल्दी से कर सकता है।

यह कई मायनों में सुरक्षित भी है। एक ऑनलाइन ब्रोकर को एक भारी फर्म की तुलना में बिज़नेस से बाहर जाने की संभावना बहुत कम है।

मैंने अनगिनत कंपनियों से मुलाकात की है जो कैश फ्लो के मुद्दों में शामिल हो गए हैं, और इसका मुख्य कारण उनकी $ 30,000- $ 50,000 हर महीना की कार्यालय लागत है।

आइए हम यह भी न भूलें कि आप भविष्य में दुबई या कतर को छोड़ देंगे। कई एक्सपैट्स हर 3-4 साल के बाद जगह बदलते हैं, और एक सलाहकार चाहते हैं जो उनके साथ साथ जगह बदल सके।

तो एक सलाहकार जो टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, वह महत्वपूर्ण हो सकता है। चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों अपने सलाहकार को व्हाट्सएप या ईमेल पर संदेश भेज सकेंगे तो समय न होनेवाले लोगों के लिए पुराने तरीकों से बिज़नेस करने की तुलना में बहुत अधिक सुविधाजनक है।

इसके साथ-साथ, कई निवेशक विशिष्ट देशों के वित्तीय सलाहकारों से जुड़ जाते हैं, जैसे कि उनका मूल देश।

उदाहरण के लिए, दुबई में कई ब्रिटिश लोगों के पास यूके के सलाहकार हैं, जबकि अधिकांश भारतीय एक्सपेट्स ने उस क्षेत्र में भारतीय वित्तीय सलाहकारों को नियुक्त किया है।

कुछ उदाहरणों में यह अच्छा तरीका माना जा सकता है। यह इसलिए है कि कभी-कभी बहुत विशिष्ट मामलों में, जैसे कर-संबंधी मामले, ऐसे सलाहकारों के पास विशेषज्ञ ज्ञान या योग्यता हो सकती है।

जब यह ज्यादातर प्रकार के निवेश की बात आती है, लेकिन प्रमुख चीजें निवेश में लाभ, फीस और कम्युनिकेशन हैं।

यह राष्ट्रीयता-विशिष्ट नहीं है। मेरे गैर-ब्रिटिश क्लाइंट्स, मेरी दिया हुआ वित्तीय सलाहें के अनुसार, ब्रिट्स के सामान ही खुश हैं।

  1. खराबनीतियोंकोभुनानानहीं

किसी को भी पैसा खोंस या मार्केट्स में गिरावट पसंद नहीं है। कभी-कभी, इसके अलावा, एक गिरावट अस्थायी होती है। 2008-2009 को देखें तो मार्केट्स दुर्घटनाग्रस्त हो गए और जोरदार वापसी हुई।

अन्य स्थितियों में निवेश के माध्यम से  बुनियादी बातों खराब हैं। यह विशेष रूप से महंगा और अपारदर्शी निवेश संरचनाओं के मामले में है। अक्सर बार, कैश आउट करना और हिट लेना, अच्छी बात हो सकती है।

मैं आपको एक सरल उदाहरण दूंगा। अगर एक व्यक्ति ने 2012 में एक $100,000 नीति में निवेश किया है। बढ़ते मार्केट्स के बावजूद, मूल्य 2013-2014 के अंत तक $90,000 तक गिर जाता है।

वह व्यक्ति 2017 के अंत में निवेश $103,000 में बेचता है। कम से कम, उन्होंने पैसे नहीं खोए, है ना? हालांकि, उस अवधि में, यूएस स्टॉक मार्केट्स औसतन प्रति वर्ष 10% से अधिक की वृद्धि हुई।

$ 90,000 में बेचना दर्दनाक होता, लेकिन कई कम लागत वाले निवेशों ने $10,000 का नुकसान किया होगा, 2012 में $ 90,000 लेने से, 13-14 महीनों के भीतर।

मैंने इस पृष्ठ के निचले भाग में एक समीक्षा लेख रखा है, जो अंडरपरफॉर्मिंग नीतियों के मुद्दे पर अधिक बारीकी से दिखता है।

  1. जोन्सकेसाथमेलरखना 

दुबई और यहां तक ​​कि कतर में एक हद तक भौतिकवादी संस्कृति है। जब 2007 में मैंने पहली बार दुबई का दौरा किया था मुझे लगा बहुत सारे लोग यहां पर शो ऑफ कर रहे हैं।

बहुत से लोग पैसा खर्च करने की आदत में पड़ जाते हैं जो उनके पास नहीं होता है, उन चीजों को खरीदने के लिए जिन्हें उनको ज़रूरत नहीं है या चाहते हैं और उन लोगों को प्रभावित करने के लिए जिन्हें वे पसंद नहीं करते हैं या सम्मान नहीं करते हैं।

मैंने बड़े पैकेजों पानेवाले कई एक्सपैट्स देखे हैं, जो $1 को भी बचाते या निवेश नहीं करते हैं, या कभी कभी कर्ज में डूब जाते हैं!

यह दुबई-विशिष्ट चीज़ नहीं है, और विश्व स्तर पर एक्सपेट्स को प्रभावित कर सकता है। मुद्दा यह है कि, वास्तविक धनी, काफी मितव्ययी होते हैं।

उच्च-व्यय आपको सर्वोत्तम, उच्च-आय और निम्न-धन वाला बनाता है।

  1. स्वदेशपूर्वाग्रह

परिचित से अधिक विश्वसित होना मानव स्वभाव है। मनोवैज्ञानिक इसे familiarity bias (परिचित पूर्वाग्रह) कहते हैं। कभी-कभी, हालांकि, यह एक बहुत बड़ी गलती हो सकती है। यह विशेष रूप से निवेश के मामले में होता है।

मैं ब्रिटेन से हूं, जैसा कि मेरे अधिकांश पाठक जानते हैं। हालाँकि, क्या यह मेरे लिए 8 साल से ज़्यादा, एक जोखिम के रूप में, पाउंड्स में मेरी अधिकांश धन रखने के लिए समझ में आता है?

और इसका अर्थ यूके एफटीएसई 100 (UK FTSE100),  यूके प्रॉपर्टी और यूके स्टर्लिंग में अपने निवेश को शुद्ध रूप से रखना है? स्पष्ट रूप से नहीं, विशेष रूप से ब्रेक्सिट और टोरी लीडरशिप प्रतियोगिता इस वक्त भी होता जा रहा है।

परिचित पक्षपात भी लोगों को स्थानीय शेयर मार्केट्स में निवेश करने का कारण बनता है, क्योंकि वे एक्सचेंजों में सूचीबद्ध नामों से अधिक परिचित हो जाते हैं।

दुबई या कतर के मामले में, S&P50, MSCI World या कई अन्य इंडेक्स के विपरीत, स्थानीय बाजारों में निवेश करने के लिए कई अच्छे कारण नहीं होते हैं।

  1. सट्टेबाज़ी

मार्केट को टाइम करने की कोशिश करना, स्टॉक चुनना और सिक्कों को खरीदने और बेचने की कोशिश करना, सभी वित्तीय अटकलें हैं। सट्टेबाज बनना और दीर्घकालिक निवेशक होना दोनों एक ही बात नहीं है।

यह मान लेना भी एक गलती है कि केवल बच्चे और गैर जिम्मेदार लोग ही ऐसी योजनाओं में निवेश करते हैं।

ज्यादातर मामलों में एफएक्स (FX) जैसी उच्च जोखिम वाली योजनाओं में निवेश करना अधिकांश मामलों में एक घोटाला नहीं है, लेकिन बहुत अधिक जोखिम से भरा होता है। अंततः, सभी पृष्ठभूमि के लोग लालच या भय के चरम में पहुंच सकते हैं।

  1. आपकीकरस्थितिपरविचारनहींकरना 

आपकी राष्ट्रीयता के बावजूद, कर-योग्य बने रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप अमेरिकी हैं, तो आपको विदेशी निवेश करने पर अपनी कर स्थिति पर विचार करना होगा।

यदि आप ब्रिटिश व्यक्ति हैं, तो आपको कुछ शर्तों के पूरा होने पर, अपनी विदेशी आय पर कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

आपको अपनी यूके की आय पर कर का भुगतान करने की आवश्यकता है, हालांकि, संपत्ति या मार्केट्स से किसी भी पूंजीगत लाभ सहित।

स्थानीय करों को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है, हालांकि कतर और दुबई में कर प्रणाली काफी सरल और सीधी है।

  1. ब्रांडनाममहत्वपूर्णमानना 

ज्यादातर लोग सुरक्षित महसूस करना पसंद करते हैं। यह मानव स्वभाव है, लेकिन यह मानना ​​कि बड़े ब्रांड सुरक्षित हैं, एक बड़ी गलती हो सकती है।

मैंने 3-4 सप्ताह पहले दुबई में एक एक्सपैट से बात की थी। पिछले 10 वर्षों में मार्केटस में बहुत अच्छा प्रभाव करने के बावजूद उन्हें बहुत कम निवेश रिटर्न मिल रहा था।

जब मैंने उनसे पूछा कि उन्होंने विशिष्ट उत्पाद क्यों चुना है, तो उन्होंने कहा कि वह फर्म उन्हें एक विशाल नाम की तरह लगा था।

मैंने यहाँ फर्म के नाम का उल्लेख नहीं किया है, लेकिन यह दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है, जो बीमा-लिंक्ड निवेश प्रदान करती है।

बड़े ब्रांड अधिक चार्ज कर सकते हैं क्योंकि वे अभी भी क्लाइंट्स को उनकी चार्जिंग संरचना की परवाह किए बिना प्राप्त कर सकते हैं।

अक्सर कई बार बुटीक और विशेषज्ञ प्रदाता बेहतर सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं, प्रस्ताव किए गए लागत पर। यह केवल वित्त पर लागू नहीं होता है। 

मुझे निश्चित रूप से बड़े ब्रांडों की तुलना में बुटीक होटल, भर्ती फर्म और चिकित्सा क्लीनिक के साथ बेहतर अनुभव लगता है और आपको भी हो सकता है!

  1. अपनीयूकेपेंशनस्थितिपरध्यानसेविचारनहींकरना

कई यूके एक्सपैट अपनी पेंशन योजनाओं को विदेशों में स्थानांतरित करते हैं। जबकि इसके कई अच्छे कारण हैं, जिनमें कर लाभ भी शामिल हैं, पेंशन को हस्तांतरित करने में लाभ के साथ-साथ नष्ट भी शामिल हैं।

छोटे पेंशन संरचानाओं के लिए, पेंशन अपतटीय को स्थानांतरित करने की फीस कार्रवाई करने के लाभों को खा जा सकती है।

इसके अलावा, आप जो निवेश कर रहे हैं, उस पर भी विचार किया जाना चाहिए। पेंशन लाभ को स्थानांतरित करने का कोई मतलब नहीं है अगर कर लाभ की परवाह किए बिना आपका निवेश रिटर्न खराब होगा।

  1. स्थानीयप्रॉपर्टीपरध्यानकेंद्रितकरना

हमने पहले ही परिचित पूर्वाग्रह के बारे में और यह निवेशकों को कैसे प्रभावित कर सकता है, इन विषयों के बारे में बात की है। प्रॉपर्टी इसका एक और उदाहरण है।

दुबई और कतर सस्ते प्रॉपर्टी मार्केट्स नहीं हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी संपत्ति खरीदने पर विचार नहीं करना चाहिए।

बहुत सारे लोग होंगे होते हैं, विशेष रूप से पेशेवर रियल एस्टेट निवेशक, जो क्षेत्र में प्रॉपर्टी से बहुत कुछ बनाते हैं।

यदि आप 20-30 वर्षों के लिए इस क्षेत्र में रहने की योजना बनाते हैं, तो आप निवेश के बजाय सिर्फ घर के रूप में प्रॉपर्टी का उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि, यह मानना कि किराया हमेशा मृत पैसा है, एक महत्वपूर्ण गलती है। कई शैक्षणिक अध्ययनों से पता चला है कि किराए पर लेना खरीदना से सस्ता हो सकता है।

साथ ही इसके सेवन में कम समय लगता है। यदि आपका बॉयलर कल टूट जाता है, तो आपके मकान मालिक या प्रॉपर्टी प्रबंधन कंपनी को समस्या को ठीक करना होगा, और इस मुद्दे को कम करने के लिए भुगतान करना होगा।

जैसा कि समय पैसा है, और कई एक्सपेट्स समय खराब हैं, किराए पर लेने से बहुत कुछ हो सकता है।

  1. 10.बीमा

कतर या दुबई में रहने वाले ज्यादातर एक्सपेट्स के लिए बीमा एक आवश्यक बुराई है। हालाँकि यह एक मृत-धन उत्पाद है।

यह एक निवेश की तरह नहीं है, जहाँ आपको अधिक निवेश करके पुरस्कृत किया जाता है। इसलिए जितना संभव हो उतना कम खर्च करना चाहिए।

मैं बीमा के लिए कई भुगतानों भरनेवाले एक्सपैट्स से मिल चुका हूं। नवीकरण पर एक सस्ता विकल्प प्राप्त करना एक अच्छा मार्ग कहलाता है। 

जब यह जीवन बीमा की बात आती है, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपके पास बच्चे न हों या उन्हें पाने की योजना न हो। यदि आपके पास बच्चे हैं तो एक आश्रित सस्ती अवधि की बीमा अधिक महंगी बीमा-लिंक्ड योजनाओं की तुलना में बेहतर है।

कुछ स्थितियों में कुछ लोगों के लिए आय संरक्षण और बिज़नेस बीमा भी एक आवश्यक बुराई हो सकती है।

बीमा और निवेश को एक सामान्यीकरण के रूप में अलग रखा जाना चाहिए।

  1. 11.बैंकमेंपैसारखना 

लालच के चरम के विपरीत छोर पर, डर कई संभावित निवेशकों का उपभोग कर सकता है, जो मार्केट में अस्थिरता से पीड़ित हैं।

यह समझ में आता है क्योंकि वित्त और निवेश ज्यादातर लोगों के लिए भ्रामक लग सकते हैं। यह विषय पर मीडिया द्वारा मदद नहीं पाया जा सकता है, जो जब भी मार्केट गिरता है, सेंसेशनल न्यूज़ बना देते हैं। 

हालांकि, बैंक में पैसा रखना, चाहे वह कतर, यूएई या यूके में हो, एक दीर्घकालिक हारनेवाली रणनीति है।

इन दिनों बैंक 0% के करीब भुगतान करते हैं, और भले ही आप अपना पैसा बंद कर देते हैं, मुद्रास्फीति को पीटना आसान नहीं है।

आप यह वास्तविक रूप से नहीं कर सकते हैं, इसलिए, सेवानिवृत्ति के लिए अपना रास्ता बचा सकते हैं, खासकर जब आप विदेशों में रह रहे हों वो भी अपने घरेलू देशों के सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के भीतर।

इसलिए पैसा बचाने के विपरीत निवेश करना जरूरी है। भले ही मार्केट्स अस्थिर हो, दीर्घकालिक निवेश करना खतरनाक नहीं है।

डॉव जोन्स 1900 में 66 पर ट्रेडिंग कर रहा था और इस साल वह 26,800 हिट हुआ। 1942 में एसएंडपी में निवेश किया गया $ 10,000, 2019 में $ 50M हुआ, लेकिन मार्केट्स के लिए कई बुरे समय आए हैं।

ऐतिहासिक रूप से, आपके पास 1 वर्ष की अवधि में नीचे रहने का 28% और ऊपर होने का 72% मौका है।

यह 10 साल की अवधि के नीचे होने का 10% और 20-25 वर्षों में 0% होने की संभावना है। दूसरे शब्दों में, एक बय एंड होल्ड निवेशक, जो घबराता नहीं है, कभी भी मार्केट्स में नहीं खोया है।

मैं सिर्फ इसलिए नहीं कह रहा हूं कि 200 साल के आसपास के मार्केट्स में ऐसा कुछ नहीं हुआ है, बल्कि भविष्य में ऐसा नहीं हो सकता है।

हालांकि, 3-4 प्रमुख शेयर बाजारों और बांड बाजारों के संयोजन में आपका पैसा होना दीर्घकालिक जीत की रणनीति है।

आखिरकार, मार्केट दुनिया में सबसे बड़ी फर्म हैं। वे प्रौद्योगिकी के कारण समय के साथ अधिक लाभदायक और कुशल हो जाते हैं।

  1. 12.परचेसिंगपैरिटीमेंफैक्टरिंगकरना 

कम करों के बावजूद, दुबई और कतर सस्ते स्थानों पर नहीं हैं। यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन आपको रहने की स्थानीय लागत पर विचार करने की आवश्यकता है।

मुझे अनगिनत एक्सपैट्स मिले हैं, जिन्होंने अपने 3-4 साल के अनुबंध के अंत में ऑफर पर विचार किया है।

कई लोग रहने के अवसरों पर विचार नहीं करते और मौकों को मना कर देते हैं। 

मेरे पास एक ब्रिटिश क्लाइंट है जो वियतनाम में स्थानांतरित होने के लिए हर महीना $5,000 कम अर्जित नहीं करना चाहता है।

जब हम आंकड़ों के माध्यम में दृष्टि डाले थे, हालांकि, रहने के अवसरों की कम लागत के कारण, बचत और निवेश करने की उनकी क्षमता में वृद्धि हुई थी।

यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो इस क्षेत्र को छोड़ना नहीं चाहते हैं, कुवैत, बहरीन और ओमान बहुत सस्ते हैं, खासकर यदि आप आवास और लक्जरी लागतों को फैक्टर्स मानते हैं।

  1. 13.अशिक्षितसंपत्तियोंपरध्यानकेंद्रितकरना

कई सफल व्यापारी लोगों के पास बढ़ते बिज़नेसस हैं। वे मान लेते हैं कि $3m जैसे मूल्यांकन होने के कारण उन्हें निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

कई प्रॉपर्टी के मालिकों के साथ भी ऐसा ही है। हालांकि, इस बात पर विचार करें कि किसी अचल निवेश के लिए खरीदार ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है।

खरीदारों को खोजने में कई महीने या साल लग सकते हैं, खासकर बिज़नेसस के लिए। बीच समय में, यदि आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ अप्रत्याशित होता है, तो आपको थोड़ी आय बच सकता है।

मैंने कतर के सऊदी रुकावट से प्रभावित व्यापार मालिकों की संख्या की गिनती खो दी है।

मैंने पिछले 10 वर्षों में थाईलैंड, ट्यूनीशिया और इजिप्ट जैसे स्थानों में कई बिज़नेस मालिकों को बिज़नेस से बाहर जाते देखा है।

मुद्दा यह है कि बहुत कम लोग “सबसे अच्छे भविष्य के लिए आशा करते हैं लेकिन सबसे बुरे के लिए योजना बनाते हैं”।

  1. 14.अपनेआपकीतुलनास्वदेशमेंरहनेवालेलोगोंसेकरना।

आपके स्वदेश के लोग सामाजिक सुरक्षा प्रणाली में भुगतान कर रहे होंगे। इससे बहुत बड़ा लाभ हो सकता है।

एक उदाहरण के रूप में, यूके की वृद्धावस्था पेंशन एक छोटे से लाभ की तरह लग सकती है, लेकिन अगर आप उस लाभ के लिए बचत कर रहे हैं तो प्रति वर्ष $10,000 बचाना $250,000 अतिरिक्त सेवानिवृत्ति में होने के बराबर है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि “सेवानिवृत्ति का 4% नियम” यह दर्शाता है कि आप हर साल केवल 4% सेवानिवृत्ति के बर्तन को सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं।

मुद्दा यह है कि यूके, कनाडा और उसके बाहर कई लोग हैं, जो कुछ भी नहीं बचाते और निवेश नहीं करते हैं।

हालांकि, वे अक्सर सरकार और कंपनी पेंशन में भुगतान कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास सेवानिवृत्ति में 40,000 या अधिक हो सकते हैं, बिना अतिरिक्त पैसे निवेश किए।

$ 40,000 बचत और अपने आप पर $ 1m निवेश करने के बराबर है, जिसे उपरोक्त 4% नियम दिया गया है।

फिर भी मैंने कई एक्सपैट्स के दावे को देखा है “मैं स्वदेश वाले लोगों की तुलना में अधिक बचत और निवेश कर रहा हूं”, यह भूलकर कि उन लोगों को अक्सर अतिरिक्त लाभों तक पहुंच है।

इसलिए यदि कोई व्यक्ति जो इन लाभों तक पहुंच नहीं रखता है, तो आपको इस घाटे के लिए निवेश करने और बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

यह उल्लेख नहीं करना है कि सेवानिवृत्ति में आपका लागत आधार आपके कई दोस्तों की तुलना में बहुत अधिक होना है।

अक्सरपूछेजानेवालेप्रश्न (एफएक्यू):

अब मैं पाठकों से अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब दूंगा:

क्याज्यादातरलोगोंकोविदेशोंमेंरहतेसमयवित्तीयसलाहकारोंकीजरूरतहै?

मुझे अनगिनत एक्सपेट्स मिले हैं, जिन्होंने बहुत सारी वित्तीय किताबें पढ़ी हैं। कुछ लोगों के साथ अधिक समय भी होता है। 

उदहारण के लिए एक्सपैट सेवानिवृत्त या अर्ध-सेवानिवृत्त होने वाले लोग होंगे। मध्य पूर्व में अर्ध-सेवानिवृत्त सलाहकार एक और उदाहरण हैं।

औसतन, हालांकि, अधिकांश एक्सपेट्स के पास अधिक समय नहीं होते है और उन्हें ऐसा नहीं लगता कि वे विषय के विशेषज्ञ हैं। उन एक्सपैट्स के लिए, वित्तीय सलाह अक्सर उपयोगी होती है।

निवेश सलाह से परे, सामान्य वित्तीय नियोजन सलाह की आवश्यकता हो सकती है। बजट और वित्तीय योजनाएं सरल लगती हैं, लेकिन सरल और आसान हमेशा एक ही चीज नहीं होती हैं।

सरल युक्तियों जैसे नकदी का अधिक उपयोग करना, और आपके क्रेडिट कार्ड का कम उपयोग करना, और हर महीने के लिए एक अनूठा बजट लिखना, आपके बजट में भारी बदलाव ला सकता है।

एक उदाहरण के रूप में, अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नकदी का अधिक उपयोग करते हैं, 2% -5% कम खर्च करते हैं, यहां तक ​​कि बिना प्रयास किए।

यह शायद इस तथ्य के कारण है कि पैसा खर्च करना अधिक दर्दनाक लगता है जब आपको कुछ भौतिक देने की आवश्यकता होती है।

अक्सर बार यह तीसरे पक्ष की सलाह प्राप्त करना उपयोगी हो सकता है।

इसक्षेत्रमेंऔरउससेपारनिवेशसलाहकीलागतक्याहै?

विभिन्न सलाहकार शुल्क के विपरीत शुल्क लेते हैं। मैं छोटे पोर्टफोलियो पर 1% और $ 500,000 से ऊपर 0.5% चार्ज करता हूं।

सामान्यीकरण के रूप में, बड़ी कंपनियां (जैसे जीवन बीमा कंपनियां और बैंक) बहुत अधिक शुल्क लेते हैं।

रोबोसलाहकारोंकेबारेमेंविषय?

इस क्षेत्र में और उससे परे कई रोबो सलाहकार हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात और कतरी विस्तार के लिए उपलब्ध हैं।

‘सर्व’ एक ऐसा ही उदाहरण है। रोबो सलाहकार बहुत अच्छे हो सकते हैं, जब बुनियादी वित्तीय सलाह की बात आती है, खासकर जब एक सलाहकार के साथ मिलकर इस्तेमाल किया जाता है।

वे उतने अच्छे नहीं हैं, जब अधिक जटिल मुद्दों की बात आती है, जैसे एस्टेट प्लानिंग, बजट और इतने पर।

मैंने रौबो-सलाहकारों पर एक और लेख लिखा है, जो अधिक गहराई से है, और यहां पहुँचा जा सकता है।

मैंब्रेक्सिट, हांगकांगऔरएकमंदीकेबारेमेंचिंतितहूंक्यामुझेनिवेशकरनाचाहिए?

सभी साक्ष्य में यह साबित होता है की मार्केट में टाइम तक रहना मार्केट को टाइम करने से लाभदायक है। इसके अलावा, जियो पॉलिटिक्स मार्केट को उतना प्रभावित नहीं करता है जितना लोग सोचते हैं।

बहुत कम लोगों को उम्मीद थी कि 2016 में ब्रेक्सिट और ट्रम्प के बाद मार्केट में राइज बनी रहेगी।

हमेशा से ही भू-राजनीतिक घटनाएं होती रही हैं लोगों को चिंतित करती रही हैं। पिछले 120+ वर्षों में हमारे पास 2 विश्व युद्ध, विभिन्न अकाल और अन्य घटनाएं हुई हैं।

यह हमेशा (अंततः) नई ऊँचाइयों तक पहुँचने वाले मार्केट्स को बंद नहीं किया है।

सऊदीअरब, ओमानऔरअन्यमध्यपूर्वीदेशोंमेंवित्तीयसलाहकेबारेमेंक्याबातहै?

अच्छा वित्तीय सलाह की बुनियादी बातें दुनिया भर में समान हैं, एक्सपैट्स और स्थानीय लोगों के लिए समान हैं।

मुख्य अंतर आपकी अनूठी स्थिति है, और कुछ भौगोलिक स्थानों से भी कुछ प्लेटफ़ॉर्म स्वीकार नहीं करते हैं।

निष्कर्ष:

गलत वित्तीय निर्णय लेने से आपको अप्रत्यक्ष रूप से और सीधे तरह से महंगा पड़ सकता है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पूर्वाग्रह को अपने वित्तीय जीवन में न आने दें, और वर्तमान में आपके पास मौजूद किसी भी कमज़ोर संपत्ति से निपटलें। 

जैसा कि आपका जीवन एक प्रवासी के रूप में क्षणिक होने की संभावना है, तकनीकी समाधानों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो हर जगह प्रासंगिक हैं।

दुबई में अच्छे से शुल्क आधारित वित्तीय नियोजन सलाह कई विस्तार के लिए उत्पादक है।

Add a comment

*Please complete all fields correctly

Adam Fayed financial consultant WhatsApp